बंद करे

जिले के बारे में

हिमालय पर्वत श्रृंखला में बसे, देहरादून भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है और हाल ही में नवंबर -2000 के महीने में नवनिर्मित उत्तरांचल (अब उत्तराखंड) राज्य की अनंतिम राजधानी के रूप में घोषित किया गया है। ‘द्रोण के एडोब’ के रूप में भी जाना जाता है, देहरादून हमेशा गढ़वाल शासकों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है जिसे ब्रिटिश द्वारा कब्जा कर लिया गया था। कई राष्ट्रीय संस्थानों और संगठनों का मुख्यालय जैसे ओएनजीसी, भारत सर्वेक्षण, वन अनुसंधान संस्थान, भारतीय पेट्रोलियम संस्थान आदि स्थित हैं। देहरादून में भारतीय न्यूट्रिशियन अकादमी, आरआईएमसी (राष्ट्रीय भारतीय सैन्य महाविद्यालय), इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आईजीएनएफए), लाल बहादुर शास्त्री प्रशासन की राष्ट्रीय अकादमी (एलबीएसएनएए) आदि जैसे कुछ प्रमुख शैक्षिक और प्रशिक्षण संस्थान भी मौजूद हैं। यह एक इष्ट पर्यटन स्थल है क्योंकि यह पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से अपने शांत माहौल तक उत्साही लोगों को आकर्षित करती है। इसे बासमती चावल, चाय और लेईची बागानों की प्रचुरता में जोड़ें जिससे शहर को स्वर्ग में बदल दिया जाए।
जिला का नाम इसके मुख्य शहर देहरादून के नाम पर रखा गया है। डेरा एक अस्थायी आवास या शिविर को दर्शाता डेरा का भ्रष्टाचार प्रतीत होता है। औरंगजेब के शासनकाल के दौरान, राम राय, मुगल राजा के गुरू, दुश्मन के जंगल में सेवानिवृत्त होने के आदेश दिए जाने पर, उन्होंने यहां अपने तंबुओं को शहर के खुर्बुरा इलाके में खड़ा किया था और उसने एक शहर का निर्माण भी किया था। धनवाला के निकट मंदिर इन दो स्थलों के आसपास, शहर में लोकप्रिय हो गया था, जिसे लोकप्रिय देहरा से जाना जाता था। डन या डोन शब्द का मतलब पर्वत श्रृंखला के नीचे कम भूमि है, और जैसा कि ज़मीन का बड़ा हिस्सा ऐसे इलाके में है, यह नाम के दाइन भाग को उचित ठहराता है।
शब्द दून का एक और व्युत्पन्न द्रोणश्रम से है, महाभारत की प्रसिद्धि के गुरु द्रोणाचार्य के आश्रम, जो देवारा के गांव में एक सीजन के लिए नियुक्त किया गया था, जो एक अकेला स्थान पर अपनी भक्ति करने के लिए देहरा के पास स्थित था।

जिला सीमाएं और अन्य विवरण

  • जिला राज्य के उत्तर-पश्चिम कोने में स्थित है।
  • यह उत्तरकाशी जिले द्वारा उत्तर-पश्चिम में और कुछ दूरी तक घिरा है,
  • पूर्व में जिला तेहरी गढ़वाल और पौड़ी-गढ़वाल
  • सहारनपुर जिले (उत्तर प्रदेश) द्वारा दक्षिण में।
  • जिला हरिद्वार की सीमा को छूने वाले अपनी दक्षिणी छोर पर
  • इसकी पश्चिमी सीमा में हिमाचल प्रदेश के सिरमुर (नाहन) जिले हैं, जो नदियों के साथ टोंस और यमुना दोनों को अलग करती हैं।
  • 29 डिग्री 58 ‘और 31 डिग्री 2’ 30 ‘उत्तर अक्षांशों और 77 डिग्री 34’ 45 “और 78 डिग्री 18 ’30” पूर्व रेखांट के बीच झूठ।
  • जिले का कुल क्षेत्रफल 3088 वर्ग किलोमीटर है।
  • समुद्र तल से ऊंचाई 640 एमटी (2100 फीट) है।